फिलीपीन में ऐसे मना पारंपरिक नववर्ष, समारोह के दौरान करीब 200 लोग घायल

फिलीपीन में पारंपरिक नववर्ष समारोह के दौरान करीब 200 लोगो घायल हो गए. फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्तो के सिमित मात्रा में पटाखों के इस्तेमाल के निर्देशों के बावजूद देश में जमकर पटाखे जलाए गए. इस दौरान करीब 200 लोग घायल हो गए.

मनीला. दुनिया भर में नए साल का जश्न मनाया जा रहा है. नए साल के स्वागत में लोगों ने जमकर जश्न मनाया और आतिशबाजी की. इसी बीच फिलीपीन में पारंपरिक नववर्ष समारोह के दौरान करीब 200 लोग घायल हो गए. फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्तो के सिमित मात्रा में पटाखों के इस्तेमाल के निर्देशों के बावजूद देश में जमकर पटाखे जलाए गए. इस दौरान करीब 200 लोग घायल हो गए.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि जून में अपने आदेश में राष्ट्रपति ने सामुदायिक रूप से होने वाली आतिशबाजी में तेज आवाज वाले पटाखों पर रोक दी थी ताकि ऐसे पटाखों के इस्तेमाल को सिमित किया जा सके जिनसे प्रतिवर्ष कई लोग बहरे हो जाते हैं और कई की जानें चली जाती हैं.

यह भी पढ़ें: Goa में कुछ ऐसे मना नए साल का जश्न

परंपरा के नाम पर अंधविश्वास!
फिलीपीन वैसे तो कैथोलिक धर्म का पालन करता है लेकिन नववर्ष पर बेहद हिंसक उत्सव होता है. यह प्राचीन अंधविश्वासों और चीनी परंपराओं पर आधारित है जिसमें लोग गोलियां चलाते हैं और तेज आवाज वाले पटाखे जलाते हैं. उनका मानना है कि ऐसा करने से दुष्टात्माएं भागती हैं.

स्वास्थ्य मंत्री फ्रांसिसको डुक्वी ने बताया कि 2018 के उत्सव में 191 लोग घायल हुए हैं, हालांकि पिछले पांच वर्षों के औसत के मुकाबले यह 77 प्रतिशत कम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*