UPTET नतीजों के बाद जल्द होगी 68,500 शिक्षक पदों पर भर्ती, शिक्षामित्रों को 25 अंक की ‘वेटेज’

UPTET Result 2017: विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शिक्षा सत्र 2018-19 शुरू होने से पहले हर जिले में सहायक अध्यापक पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

उत्तर प्रदेश में सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 68,500 रिक्त सहायक शिक्षक पदों पर भर्ती होनी है। इन पदों पर भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा विभाग जल्द ही अधिसूचना जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भर्ती के लिए विभाग ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी से परीक्षा कराने को कहा है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शिक्षा सत्र 2018-19 शुरू होने से पहले हर जिले में सहायक अध्यापक पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। न्यूज वेबसाइट पत्रिका के मुताबिक अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा राजप्रताप सिंह ने कहा कि शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जल्द घोषित किया जाएगा और फरवरी में भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन निकाला जाएगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे 15 दिसंबर को घोषित किए गए थे। रिजल्ट जारी होने के बाद शिक्षक पदों पर भर्ती प्रक्रिया की तैयारी भी जल्द शुरू हो जाएगी। टीईटी क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवार सहायक अध्यापक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। सिलेक्ट होने के लिए उन्हें लिखित परीक्षा पास करनी होगी। लिखित परीक्षा पास करने के बाद मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

ऐसे तैयार होगी मेरिट लिस्ट
सहायक अध्यापक पदों पर उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। इसके लिए 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन और बीटीसी में मिले प्रतिशत अंक का दस प्रतिशत मेरिट में जोड़ा जाएगा। वहीं भर्ती परीक्षा में प्राप्त अंक का 60 फीसदी जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी। वहीं आवेदन करने वाले शिक्षामित्रों को 2.5 अंक प्रतिवर्ष अनुभव का वेटेज मिलेगा। इसके लिए अधिकतम 25 अंक की वेटेज मिल सकती है। शिक्षामित्रों को 25 अंक की वेटेज दिए जाने का विरोध बीटीसी व टीईटी पास करने वाले अभ्यर्थी कर रहे हैं। अभ्यर्थियों ने शिक्षामित्रों को 25 अंक की वेटेज के फैसले को अन्यायपूर्ण और अवैध बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*