राजपूत की भविष्यवाणी- साउथ अफ्रीका को 2-1 से टेस्ट सीरीज हराएगी टीम इंडिया

टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत का मानना है कि विराट कोहली और उनकी टीम विरोधी टीम को रौंदने के रवैए के साथ खेलती है और अगले महीने साउथ अफ्रीका में अभूतपूर्व टेस्ट जीत के लिए यही पर्याप्त होगा.

भारत तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा करेगा, जिसकी शुरुआत पांच जनवरी से होगी और कप्तान के रूप में इसे कोहली की अब तक की सबसे बड़ी चुनौती माना जा रहा है.

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रहे और अब असम की रणजी टीम को कोचिंग दे रहे राजपूत ने भारत की संभावना को काफी मजबूत आंका है. राजपूत ने पीटीआई से कहा, भारतीय टीम जिस तरह खेल रही है, वे काफी कड़ा क्रिकेट खेल रहे हैं.

गांगुली बोले- अफ्रीका दौरे के लिए रहाणे की फॉर्म चिंता का विषय नहीं

विराट कोहली के कप्तान होने के कारण, वह जिस तरह का आक्रामक रवैया दिखाता है, ऐसा लगता है कि अन्य खिलाड़ियों पर भी इसका असर है और वे किसी भी कीमत पर जीतना चाहते हैं. वे विरोधी को ध्वस्त कर देना चाहते हैं. दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज की भविष्यवाणी पर राजपूत ने कहा, कि ‘भारत 2-1 से जीत दर्ज करेगा.’

भारत दक्षिण अफ्रीका में अब तक कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है. राजपूत ने कहा, यह ऐसी टीम है जो चमत्कार कर सकती है और मुझे उम्मीद है कि वे दक्षिण अफ्रीका में काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे. राजपूत के अनुसार भारतीय गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के 20 विकेट चटकाने की क्षमता है, जो टीम के पक्ष में नतीजा लाने के लिए अनिवार्य है.

रोहित बोले- हमें विदेशों में भी अपना यही प्रदर्शन बरकरार रखना होगा

उन्होंने कहा, टेस्ट मैच जीतने के लिए हमें 20 विकेट लेने की जरूरत है. हमारे पास ऐसे गेंदबाज हैं, जो 20 दक्षिण अफ्रीकी विकेट ले सकते हैं. भुवनेश्वर कुमार टॉप फॉर्म में हैं, उमेश ने शानदार प्रदर्शन किया है, चोट के बाद मोहम्मद शमी बेहतरीन गेंदबाजी कर रहा है. उन्होंने कहा, अगर इन्हें विकेट से थोड़ी मदद मिलती है, तो ये गेंदबाजी काफी खतरनाक हैं.

राजपूत ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए चुने गए ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को मैच का रुख बदलने वाला करार दिया. उन्होंने कहा, अगर आपको 20 विकेट लेने हैं तो आपके पास पांच गेंदबाज होने चाहिए. ये तीन तेज गेंदबाज, एक ऑलराउंडर और एक स्पिनर हो सकता है या दो तेज गेंदबाज, एक आलराउंडर और दो स्पिनर, यह पिच और हालात पर निर्भर करेगा.

राजपूत ने श्रीलंका के खिलाफ खराब फॉर्म से जूझने वाले भारत के टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को क्रीज पर अधिक समय बिताने की सलाह दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*