Breaking News
Home / City / गीता का ज्ञान आज के दौर में ज्यादा प्रासंगिक- इन्द्रेश

गीता का ज्ञान आज के दौर में ज्यादा प्रासंगिक- इन्द्रेश

DSC_8116भारत ने पाकिस्तान पर जो सर्जिकल स्ट्राइक की, वास्तव में वही गीता का ज्ञान है. गीता में भगवान कृष्ण ने दुश्मनों के ठिकानों पर हमले करने का सन्देश दिया था, जिसे अब हमारी सरकार ने अपनाया है। यह बात राष्ट्रिय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इन्द्रेश कुमार जी ने नई दिल्ली के गीता महोत्सव के एक कार्यक्रम में कही है। समारोह की अध्यक्षता करते हुए एनडीएमसी के उपाध्यक्ष करण सिंह तंवर ने कहा कि गीता ज्ञान हर संकट का समाधान है। भगवत गीता मनजीवन का दर्शन है. मनुष्य जीवन नश्वर है, मिट्टी है। कर्म किये जा, फल की इच्छा मत कर.

संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के सौजन्य से राष्ट्रिय संस्कृति संस्था द मिशन के संयुक्त तत्वधान में आज पांच दिवसीय गीता ज्ञान जागरूकता महोत्सव संपन्न हो गया।

स्थानीय एनडीएमसी ऑडिटोरियम में आयोजित इस जागरूकता अभियान के तहत 200 स्कूलों के करीब डेढ़ हजार विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में गीत, संगीत, नृत्य व नाटक, फैंसी ड्रेस, मंत्रोच्चारण, पोस्टर, स्लोगन डिबेट का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वर्तमान काल में गीता ज्ञान की प्रासंगिकता अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित की गई। संगोष्ठी पर भारतीय मजदूर संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री पवन कुमार, ब्रजेश मिश्रा, नागेन्द्र पाल सिंह, बी एस भाटी, सहित देश-विदेश के कई विद्वानों, शिक्षक व भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, पत्रकार, शिक्षक व राजनेतागण ने गीता ज्ञान पर विशेष प्रकाश डाला।

इस अवसर पर प्रख्यात प्रेरक विवेक बिंद्रा ने भगवत गीता और कार्य संस्कृति पर ज्ञानमय बौद्धिक प्रस्तुति किया। इस अवसर पर प्रख्यात लेखक व चिंतक मो. हनीफ खान शास्त्री द्वारा लिखित पुस्तक भगवत गीता और इस्लाम विश्व बंधुत्व का प्रत्यक्ष प्रमाण का लोकार्पण हुआ। समारोह का सबसे आकर्षक केंद्र बिंदु वर्ष 2015 की गीता ज्ञान की विश्व विजेता मरियम सिद्दकी रहीं। मरियम ने गीता ज्ञान और भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ संकट पर ज्ञानवर्धक बौद्धिक प्रस्तुत किया। डी मिशन संस्था के संस्थापक अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार संजीव शेखर ने संस्था के परिचय के साथ ही निम्न महत्वपूर्ण मांगे सरकार से की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

भाजपा राष्ट्रीय मंत्री व पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से सांसद महेश गिरी ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर जनता की सुविधा हेतु “Office on Wheels” की शुरूआत की है जिसमें उनका कार्यालय अब उनके साथ ही साथ चलेगा।

नई दिल्ली 17 सितम्बर, 2017। भाजपा राष्ट्रीय मंत्री व पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से सांसद महेश ...