Breaking News
Home / Bihar / 500 और 1000 के पुराने नोटों का बदलने का सिलसिला जारी, बैंकों में लगी लंबी लाइनें

500 और 1000 के पुराने नोटों का बदलने का सिलसिला जारी, बैंकों में लगी लंबी लाइनें

131441-545501-banks-7नई दिल्ली : 500 और 1,000 रुपये के नोट बंद होने के एक दिन बाद आज जब बैंक खुले तो वहां लोगों की लंबी लाइनें देखी गईं। लोग अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिये नये नोट पाने और छोटी राशि के नोट के लिये मशक्कत करते दिखे।

बैंकों के एटीएम आज भी बंद हैं। ऐसे में लोग नये नोट पाने के लिये बैंकों के बाहर लंबी कतारों में खड़े दिखे। हालांकि, सरकार ने उन्हें सीमित मात्रा में ही नोट बदलने की अनुमति दी है। लोगों की शिकायत है कि लंबी लाइनों के चलते अपने खाते में राशि जमा कराने अथवा निकालने में उन्हें काफी समय लग रहा है। सरकार ने बैंकों के अलावा डाकघरों में भी 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट बदलने की सुविधा की है।

हालांकि, 2,000 रुपये का नया नोट पाने के बाद लोग काफी उत्सुक भी दिखे। कुछ लोग नये नोट के साथ सेल्फी भी खींच रहे थे। कुछ लोगों का कहना है कि सरकार को पुराने नोट बंद करने की घोषणा करने से पहले ही सारी तैयारियां पूरी कर लेनी चाहिये थी।

बैंकों से प्रति व्यक्ति अधिकतम 4,000 रुपये तक ही नये नोट दिये जा रहे हैं। इसके साथ ही लोगों को अपना वैध पहचान पत्र भी दिखाने को कहा जा रहा है। इस राशि से अधिक पुराने नोट देने पर उन्हें केवल खाते में जमा किया जा रहा है। बैंकों ने ग्राहकों के लिये उनके बैंक खाते से चेक अथवा निकासी पर्ची के जरिये एक दिन में अधिकतम 10,000 रुपये देने के लिये अलग काउंटर लगाये हैं। इसके तहत सप्ताह में अधिकतम 20,000 रुपये तक निकासी की जा सकती है।

बैकों ने कहा है कि कल से जैसे ही एटीएम सामान्य ढंग से काम करने लगेंगे उनसे निकासी की मौजूदा 2,000 रुपये की सीमा को 19 नवंबर से बढ़ाकर 4,000 रुपये कर दिया जायेगा। बैंक शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे साथ ही देर शाम तक नोट बदलने का काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

भाजपा राष्ट्रीय मंत्री व पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से सांसद महेश गिरी ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर जनता की सुविधा हेतु “Office on Wheels” की शुरूआत की है जिसमें उनका कार्यालय अब उनके साथ ही साथ चलेगा।

नई दिल्ली 17 सितम्बर, 2017। भाजपा राष्ट्रीय मंत्री व पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से सांसद महेश ...